बिहार राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न सरकारी और सम्बद्ध स्कूलों में कक्षा 1 से 9 और 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की घोषणा की है। राज्य शिक्षा विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में बुधवार को घोषणा की गयी।

शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा समाचार एजेंसी एएनआई को दी गयी जानकारी के अनुसार यह निर्णय देश भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रसार और रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के कारण बाधित हुई शैक्षणिक कार्यों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है।

बिहार में कक्षा 1 से 9 और 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का यह निर्णय सीबीएसई और अन्य राज्यों के स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा विभिन्न कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किये जाने के निर्णय के बाद लिया है। इनमें हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, हरियाणा, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों के बोर्ड शामिल हैं।

दूसरी तरफ राज्य में 10वीं की बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्र बिहार मैट्रिक परीक्षा परिणाम 2020 के बारे में फिलहाल अभी कोई भी घोषणा अभी तक नहीं की गयी है। मीडिया खबरों की माने तो बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी किये जा सकते हैं।

Tags:- bihar education department news, bihar education department latest news in hindi, education bihar administration, education bihar gov primary education, bihar education department vacancy, www bihar nic in 2019, principal secretary desk education bihar, mass education bihar