CBSE 12th Physics Paper 2020 Analysis: सीबीएसई (CBSE) की 12वीं कक्षा में आज फिजिक्स का पेपर हुआ। साइंस स्ट्रीम के कठिन माने जाने वाले इस विषय को लेकर बच्चों ने काफी कड़ी मेहनत की। जब पेपर सामने आया तो बच्चों के चेहरे से काफी तनाव हट गया क्योंकि पेपर मुश्किल नहीं बल्कि अपेक्षाकृत आसान था। इसका कारण ये रहा कि फिजिक्स का पेपर NCERT सिलेबस और पैटर्न के मुताबिक ही आया।

बता दें कि फिजिक्स का पेपर सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक हुआ। इस पेपर के बारे में जब बच्चों से बात की गई तो अधिकांश बच्चों ने फिजिक्स का पेपर आसान बताया। पेपर देकर परीक्षा केंद्रों से बाहर निकले छात्र-छात्राओं के चेहरे रिलैक्स नजर आए। छात्र-छात्राओं ने बताया कि फिजिक्स का पेपर उनके अनुमान के मुताबिक था। पेपर अपेक्षाकृत आसान रहा और ज्यादा मुश्किल सवाल नहीं आए।

बता दें कि 70 अंकों का फिजिक्स का ये पेपर 4 सेक्शन में आया था और सभी सवालों के जवाब देने अनिवार्य थे। पेपर में इलेक्ट्रानिक्स, इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स, मैग्नेटिक और मॉर्डन फिजिक्स सहित अन्य सेक्शन से सवाल पूछे गए। हालांकि प्रत्येक सेक्शन में दो में से एक प्रश्न हल करने का विकल्प दिया गया था। बच्चों ने बताया कि पूछे गए अधिकांश सवाल NCERT की किताबों से लिए गए थे और उन्हें पेपर हल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। इसके अलावा पूछा गया प्रश्न पत्र सीबीएसई के सैंपल पेपर से काफी मेल खाता दिखाई दिया। इसमें कुछ सवाल तो हूबहु पूछे गए थे। ऐसे में जिन बच्चों ने सैंपल पेपर से तैयारियां की थी, उन्हें इस दौरान काफी फायदा मिला। बच्चों ने उम्मीद जताई कि उन्हें इस पेपर में 90 अंक तक आ सकते हैं।

कई स्टूडेंट्स ने कहा कि पेपर की कठिनाई का स्तर औसत था और उन्होंने समय से पहले ही पेपर खत्म कर लिया था। बच्चों ने बताया कि उन्हें इलेक्ट्रिक फील्ड से जुड़े सवाल आसान लगे। हालांकि कुछ बच्चों का कहना था कि पेपर का पैटर्न जरुर सैंपल पेपर जैसा था, लेकिन सैंपल पेपर की तुलना में सवाल थोड़े कठिन थे। इनमें मैग्नेटिक और मॉर्डन फिजिक्स के सवाल कठिन थे। लेकिन इतने कठिन सवालों की उम्मीद वे कर रहे थे। बच्चों ने ये भी बताया कि 5 अंक का एक सवाल तो हूबहू सैंपल पेपर से पूछा गया था। वहीं न्यूमेरिकल के कुछ सवाल छात्रों के लिए ट्रिकी रहे और कई बच्चों ने उन्हें हल कर दिया, जबकि कुछ के लिए ये सवाल मुश्किल रहे।

Tags:- toughest cbse physics paper, is class 12 chemistry tough, toughest cbse maths paper class 12, toughest cbse maths paper class 10, will cbse 2020 be tough, is class 12 chemistry easier than class 11