लॉकडाउन के दौरान टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित तीन ‘स्वयं प्रभा’ चैनल का प्रसारण करेंगे। केंद्र सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी। दरअसल, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टाटा स्काई व एयरटेल डीटीएच से ‘स्वयं प्रभा’ चैनल के प्रसारण का आग्रह किया था। इसका मकसद कोरोना की रोकथाम के लिए घोषित बंदी के कारण घरों में कैद छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना था। दोनों डीटीएच सेवा प्रदाताओं ने मंत्रियों का आग्रह स्वीकार कर लिया है।

जावड़ेकर के मुताबिक तीनों ‘स्वयं प्रभा’ चैनल पूरी तरह से मुफ्त हैं। देश के किसी भी कोने में मौजूद छात्र अपने डीटीएच सेवा प्रदाता से ये चैनल दिखाने की अपील कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा। वहीं, निशंक ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान छात्रों को पढ़ाई जारी रखने का मौका देने के लिए ‘स्वयं प्रभा’ चैनल दिखाने की गुजारिश की गई थी। ये चैनल घर बैठे विभिन्न विषयों का ज्ञान अर्जित करने में खासे मददगार साबित होंगे।

एक नजर : स्वयं प्रभा

‘स्वयं प्रभा’ 32 डीटीएच चैनल का समूह है। ये चैनल कला, विज्ञान, कॉमर्स, सामाजिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, मेडिसिन, कृषि सहित विभिन्न विषयों पर छात्रों, शिक्षकों और आम नागरिकों को पाठ्यक्रम आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराते हैं। अभी तक ‘स्वयं प्रभा’ चैनल सिर्फ डीडी-डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी ऐप पर ही उपलब्ध थे।