IGNOU छात्र अपना असाइनमेंट फाइनल प्रोजेक्ट डिजर्टेशन फील्ड वर्क जर्नल्स इंटर्नशिप रिपोर्ट अब 15 जून तक जमा कर सकते हैं।

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानि इग्नू ने जून 2020 टर्म-ईंड परीक्षा के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। छात्र अपने कोर्स के लिए असाइनमेंट अब 15 जून 2020 तक जमा कर सकते हैं। इससे पहले असाइनमेंट जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

जून 2020 टर्म-ईंड परीक्षा के लिए असाइनमेंट को लेकर इग्नू द्वारा 23 मई को जारी अपडेट के अनुसार कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रसार को देखते हुए सभी प्रोग्राम्स के लिए असाइनमेंट जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाई गयी है।

असाइनमेंट जमा की आखिरी तारीख बढ़ने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

इग्नू ने असाइनमेंट के साथ-साथ जून परीक्षा के लिए फाइनल प्रोजेक्ट, डिजर्टेशन, फील्ड वर्क जर्नल्स और इंटर्नशिप रिपोर्ट को जमा करने की अंतिम तिथि को भी बढ़ा दिया गया है। छात्र अपने रिपोर्ट अब 15 जून 2020 तक जमा कर सकते हैं, जिसके लिए ऑनलाइन सबमिशन लिंक इग्नू ने जारी किया है।

फाइनल प्रोजेक्ट, डिजर्टेशन, फील्ड वर्क जर्नल्स और इंटर्नशिप रिपोर्ट ऑनलाइन सबमिशन लिंक

साथ ही, इग्नू ने अपने नोटिस में कहा है कि हालांकि, जो छात्र अपना प्रोजेक्ट रिपोर्ट 15 जून के बाद जमा करेंगे उनके परीक्षा परिणाम की घोषणा दिसंबर 2020 टर्म-ईंड परीक्षा के नतीजों के साथ की जाएगी।

साथ ही, इग्नू ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जमा करने के लिए स्टडी सेंटर या रीजनल सेंटर या मुख्यालय में व्यक्तिगत रूप से जाकर जमा करने की अनिवार्य़ता को भी समाप्त कर दिया है। छात्र अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी को अब ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर उपलब्ध कराये गये लिंक के माध्यम से ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।

इससे पहले इग्नू ने टर्म-ईंड परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ाया था। सत्रांत परीक्षा के लिए छात्र अब 31 मई 2020 तक अप्लाई कर सकते हैं। इग्नू ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म 2020 जमा करने के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर अलर्ट्स सेक्शन में दिये गये सम्बन्धित लिंक के क्लिक करना होगा। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि इग्नू ने 31 मई तक जमा किये जाने वाले परीक्षा फॉर्म के लिए कोई भी विलंब शुल्क न लेने का फैसला किया है।