ugc-asks-universities-to-establish-grievances-cell-for-students-during-covid-19-pandemic-situation

UGC ने छात्रों के लिए किया हेल्पलाइन जारी, ऐसे बता सकते हैं अपनी समस्या; विश्वविद्यालयों को भी ग्रीवांस सेल बनाने के निर्देश

CORONA VIRUS Edu Blog

UGC: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बीच छात्रों की समस्याओं को सुनने और संभव हल उपलब्ध कराने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है और इस टास्क फोर्स से विभिन्न माध्यमों से सम्पर्क करने के लिए हेल्पलाइन भी जारी की है। साथ ही, सभी विश्वविद्यालयों को भी अपने-अपने छात्रों के लिए ग्रीवांस सेल बनाने और हेल्पलाइन जारी करने के निर्देश दिये हैं। इस हेल्पलाइन के जरिए छात्र परीक्षाओं एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियों से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछ सकते हैं और उपलब्ध समाधान के बारे में जान सकते हैं।

यूजीसी टास्क-फोर्स से छात्रों के साथ-साथ शिक्षक और संस्थान की समस्याओं को लेकर सम्पर्क कर सकते हैं। आयोग ने टास्क-फोर्स से सम्पर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23236374 जारी किया है। इसी उद्देश्य के लिए एक ईमेल आईडी covid19help.ugc@gmail.com भी जारी की है, जिस पर छात्र, शिक्षक या संस्थान ईमेल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं, आयोग के पोर्टल पर इस उद्देश्य के लिए बनाये गये पेज https:// www. ugc.ac.in/grievance/student_reg.aspx पर भी अपनी शिकायत या समस्या ऑनलाइन रजिस्टर करा सकते हैं।

यूजीसी टास्क फोर्स को ऐसे बता सकते हैं अपना समस्याएं

हेल्पलाइन नंबर 011-23236374
ईमेल आईडी covid19help.ugc@gmail.com
स्टूडेंट ग्रीवांस पोर्टस https:// www. ugc.ac.in/grievance/student_reg.aspx इस लिंक से जाएं

इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर के विश्वविद्यालयों में सत्रांत परीक्षाओं, दाखिला प्रक्रिया और कक्षाओं के आरंभ के सम्बन्धित विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये थे। यूजीसी ने अपने गाईडलाइंस में संस्थानों को शैक्षणिक कार्यों को शुरु करने के साथ-साथ छात्रों के और अन्य सभी स्टेकहोल्डर्स की कोविड-19 से बचाव सुनिश्चित करने के भी निर्देश भी दिये।

बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपने दिशा-निर्देशों में सभी विश्वविद्यालयों सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं को 1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 के बीच कराने और दाखिले की प्रक्रिया को 1 अगस्त से 31 अगस्त 2020 के बीच आयोजित करने करने के निर्देश दिये हैं। इसी प्रकार वर्तमान छात्रों के लिए कक्षाओं को 1 अगस्त से आरंभ करने के निर्देश दिये हैं, जबकि दाखिले का बाद नये छात्रों के लिए 1 सितंबर 2020 से क्लासेस आरंभ की जानी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *