UP Board Class 12 Practical Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड ने वर्ष 2020 की इंटमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए एक बार फिर से मौका देते हुए तिथियों की घोषणा की है, जो कि इससे पहले आयोजित प्रैक्टिकल परीक्षाओं में किसी कारणवश सम्मिलित नहीं हो पाए थे। यूपी बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए 9 जून और 10 जून 2020 तिथियां निर्धारित की हैं।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 प्रैक्टिकल एग्जाम 2020 के बारे में जानकारी देते हुए, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि छात्रों के पास प्रैक्टिकल एग्जाम में सम्मिलित होने का अंतिम अवसर है। जिन छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं छूट गयीं हैं, उन्हें अपने शहर के जिला विद्यालय निरीक्षक से सम्पर्क करना होगा और वहां के राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) में प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए उपस्थित होना होगा। बोर्ड द्वारा सीमित स्थानों पर ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए केंद्र बनाये गये हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड इंटमीडिएट प्रैक्टिल परीक्षा 2020 के नई घोषित तिथियों 9 जून और 10 जून को कराये जाने के बाद ही यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणाओं को लेकर परिषद द्वारा कोई भी आधिकारिक जानकारी उपलब्ध करायी जा सकेगी। वहीं, दूसरी तरफ राज्य में बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को लेकर बोर्ड के प्रयासों को देखें तो राज्य के ज्यादातर केंद्रों पर कॉपियों की जांच का पूरा किया जा चुका है। इसके बाद अब परिषद द्वारा यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2020 और इंटमीडिएट रिजल्ट 2020 के लिए तैयारियां की जा रहीं हैं। कक्षा 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम देने से वंचित छात्रों के लिए आयोजित हो जाने के बाद नतजों को लेकर बोर्ड की तैयारी पूरी हो जाएगीं। इन परिस्थितियों में और पूर्व में प्राप्त जानकारियों के अनुसार उम्मीद की जा सकती है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा इसी माह के अंतिम सप्ताह के दौरान कर दी जाए।

हालांकि यूपी बोर्ड रिजल्ट की तिथियों को लेकर परिषद द्वारा कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गयी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 के बारे में किसी भी अपडेट के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट – upmsp.edu.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।