Maharasthra HSC SSC Result 2020: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन यानि एमएसबीएसएचएसई की इस वर्ष की एसएससी और एचएससी कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कल 16 जून 2020 को जानकारी दी है कि महाराष्ट्र 12वीं और 10वीं के नतीजे जुलाई में घोषित किये जाएंगे। जो छात्र महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं परीक्षा 2020 दे चुके हैं वे अपना एमएसबीएसएचएसई एचएससी रिजल्ट 2020 और जो छात्र महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020 दे चुके हैं वे अपना एमएसबीएसएचएसई एसएससी रिजल्ट 2020 बोर्ड द्वारा जारी किये जाने के बाद राज्य में विभिन्न परीक्षाओं के परिणामों के लिए आधिकारिक वेबसाइट, maharesult.nic.in पर चेक कर पाएंगे।

महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा जुलाई के मध्य तक और महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा जुलाई के अंत तक की जा सकती है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि एचएससी और एसएससी कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य लॉक डाउन के चलते मई में शुरु किया जा सका था। अब बोर्ड की तरफ से महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी रिजल्ट 2020 की जारी करने की तैयारी से तेजी से निपटायी जा रहीं हैं। एसएससी के नतीजों की घोषणा के बाद जूनियर कॉलेज दाखिले की प्रक्रिया को अगस्त में पूरा किया जा सकेगा और उसके बाद 12वीं के लिए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत की जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट : https://mahahsscboard.maharashtra.gov.in/

बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षाओं को लॉक डाउन के पूर्व ही आयोजित की जा चुकी थीं। हालांकि, 10वीं का एक पेपर, ज्योग्राफी को आयोजित नहीं किया जा सका था, इसकी तिथि 23 मार्च 2020 निर्धारित थी। बाद में महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं के ज्योग्राफी को रद्द करते हुए इस पेपर के लिए अन्य विषयों के औसत के आधार पर अंक दिये जाने की घोषणा की थी।