कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में 20 अप्रैल से आम लोगों को कुछ राहत मिलने की खबर है। अब आप मोबाइल फोन, टेलिविजन, रेफ्रिजेटर्स, लैपटॉप और सेनेटरी आईटम्स को ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से खरीद सकते हैं। देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर के शहरों में बाजार बंद हैं। इससे पहले 15 अप्रैल को केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन पार्ट टू के लिए नए दिशानिर्देशों को जारी किया। लॉकडाउन पीरियड में सार्वजनिक यातायात और सार्वजनिक स्थान पूरी तरह बंद कर रहेंगे।

20 अप्रैल ये काम भी होंगे शुरू

  1. ग्रामीण इलाकों में चल रहे उद्योगों को सामाजिक दूरी के सख्त नियमों के साथ काम करने की अनुमति
  2. राजमार्गों पर चलने वाले ‘ढाबे’, ट्रक मरम्मत की दुकानें, सरकारी गतिविधियों के लिए कॉल सेंटर खुलेंगे
  3. कृषि औजार की दुकानें, इसके अतिरिक्त पुर्जे, इसकी आपूर्ति श्रृंखला, मरम्मत, कृषि औजार से संबंधित ‘कस्टम हायरिंग सेंटर्स’से खुले रहेंगे.
  4. दवा, चिकित्सा उपकरण बनाने वाली ईकाइयां खुलेंगी
  5. इलेक्ट्रिशियन, आईटी मरम्मत कामगार, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, बढ़ई द्वारा दी जाने वाली सेवाएं मिलेंगी
  6. सेज संचालित विनिर्माण ईकाइयों, निर्यात केंद्रित ईकाइयों, औद्योगिक एस्टेट, औद्योगिक शहरों को अनुमति
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी
भारत में केसों की संख्या 12 हजार पार

भारत में कोरोना वायरस के केसों में बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरुवार (16 अप्रैल) को देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 12380 हो गई है जबकि कोविड-19 से संक्रमित 414 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 10477 लोग संक्रमित हैं, 1488 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। संक्रमण के इन मामलों में 72 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस से 941 नए मामले सामने आए हैं जबकि 37 और लोगों का निधन हुआ है।