UP Board Result 2020: पिछले कुछ हफ्तों से देश के विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी होने का सिलसिला शुरू है। बिहार, गुजरात, हिमाचल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी कर दिया है। उसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board) भी शामिल होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज (यूपी बोर्ड) द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करने में अब महज चार दिन ही शेष बचे हैं। बोर्ड द्वारा 27 जून 2020 को 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे। बता दें कि इस वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम एक साथ जारी किए जाएंगे।

राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पूर्व में ही एक जानकारी साझा की थी। बताया था कि बोर्ड परीक्षा की उतर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो गया है और यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2020 के परिणामों की घोषणा 27 जून 2020 को की जाएगी। परीक्षार्थी यहां ध्यान दें कि परिणामों की घोषणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर की जाएगी। वहीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर साझा की जाएगी।

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी और 6 मार्च 2020 तक चली थी। यूपी बोर्ड द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लगे लॉकडाउन से पहले परीक्षा संपन्न करा ली गई थी। इस वर्ष की यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 50 लाख से भी अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिनमें 30 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल परीक्षा के लिए और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए 25 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि लगभग 5 लाख परीक्षार्थियों ने सरकार के नकल रोको अभियान के डर की वजह से परीक्षा छोड़ दी थी। गौरतलब है कि इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए बने 7784 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण पहली बार जिलास्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से और राज्य स्तर पर शिक्षा निदेशालय, लखनऊ में स्थापित कंट्रोल रूम से वेबकास्टिंग के जरिए से किया गया था।