UPSC Prelims Exam 2020: आगामी 31 मई 2020 को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. संघ लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा को लेकर क्या निर्णय लिया है, यहां पढ़ें-

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अगली सूचना तक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है. बता दें कि ये परीक्षा 31 मई को आयोजित होने वाली थी.

यूपीएससी अधिकारियों के अनुसार अब 20 मई तक स्थ‍ितियों के मूल्यांकन के बाद परीक्षा की नई तिथ‍ि घोष‍ित की जाएगी. बता दें कि अरविंद सक्सेना की अध्यक्षता में आयोग की एक बैठक सोमवार को हुई जिसमें यूपीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है. ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा 4 मई से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद आया है.

यूपीएससी का कहना है कि अभी कोविड 19 के लगातार बढ़ते प्रभाव को देखते हुए आयाेग ने ये फैसला लिया है. अभी जिस तरह तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाया गया है, इसे देखते हुए इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है. खासकर रेड या ऑरेंज जोन में ये और भी मुश्कि‍ल है.

अधिकारी ने बताया कि प्रीलिम्स के लिए नए सिरे से कुछ बदलाव नहीं किया गया है. बस यही बदलाव हुआ है कि स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद निश्चित समय पर तारीख तय की जाएगी.

यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. यूपीएससी के एक अन्य अधिकारी ने कहा है कि 20 मई के बाद एक परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान कई परीक्षा स्थल बने स्कूलों को क्वारनटीन केंद्रों में बदल दिया गया था. इसके अलावा अभी छात्रों के वहां पहुंचने में काफी मुश्कि‍लें थीं. इसलिए इन सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आयोग ने ये फैसला लिया है.

आयोग इस सप्ताह छात्रों के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला था, लेकिन वर्तमान संकट को देखते हुए इस प्रक्रिया को स्थगित करने का फैसला किया है. बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार पंजीकरण करते हैं. देश भर के 2,500 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करने में लगभग 1.6 लाख लोग भाग लेते हैं.

सिर्फ यूपीएससी प्रीलिम्स ही नहीं 5 जून से आयोजित होने वाली हरियाणा सिविल सेवा जैसी कई अन्य प्रमुख परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है.

यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष विजय सिंह ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि इस निर्णय से भर्ती प्रक्रिया में थोड़ी देरी हो सकती है लेकिन यह चिंताजनक नहीं है. हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि बाकी सब कुछ भी स्थगित नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा कई केंद्रों में कराई जाती है जो कि एक बड़ी प्रक्र‍िया है. यूपीएससी की अपनी प्रतिष्ठा है इसलिए कुछ भी असंयमित तरीके से नहीं कराया जा सकता. परीक्षा को इस तरह आयोजित करना होगा, जिससे किसी के मन में संदेह न पैदा हो.

यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र विजय मिश्रा ने कहा कि यूपीएससी प्र‍ीलिम्स कैंसल होगा, इसकी हमें उम्मीद थी, लेकिन अगर आगे की तिथ‍ि भी पता चल जाती तो वो ज्यादा सुव‍िधाजनक रहता. हमें उम्मीद है कि यूपीएससी प्रीलिम्स और मेन्स के बीच समय का गैप कम नहीं करेगा. ये छात्रों के भविष्य का सवाल है.

Tgas:- upsc civil services exam 2020 syllabus, upsc exam, upsc online, upsc 2020 calendar, upsc civil services exam 2019 syllabus, upsc result, upsc exam result 2019, upsc prelims result 2019