du-admissions-2020-no-interview-and-group-discussion-for-pg-admissions-this-year-due-to-covid19

DU Admissions 2020 News: डीयू ने लिया बड़ा फैसला, पीजी में प्रवेश के लिए इस साल इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन नहीं होगा

CORONA VIRUS Edu Blog Exams

DU Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने कोरोना वायरस के नहीं थम रहे संक्रमण को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक इस साल पीजी में प्रवेश के लिए इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन का आयोजन नहीं किया जाएगा। ऐसा पहली बार हुआ है, जब यूनिवर्सिटी इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन की परीक्षाओंं का आयोजन नहीं करेगा।

इस बारे में डीयू की स्थायी समिति के सदस्य अरुण कुमार अत्री के अनुसार, एमबीए, एमकॉम और एमए के पीजी पाठ्यक्रमों के प्रवेश पहले साक्षात्कार के आधार पर आयोजित किए जाते थे, लेकिन वर्तमान वर्ष 2020-21 में कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए हालातों को देखते हुए साक्षात्कार और जीडी को हटा दिया गया है। बता दें कि डीयू ने कोरोना वायरस की वजह से एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके मुताबिक इस साल ईसीए और स्पोर्ट्स ट्रायल खत्म कर दिया गया है। अब केवल प्रमाणपत्र के आधार पर ही स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाएगा। यह बदलाव कोविड-19 की वजह से किया गया है। इसके अलावा डीयू में दाखिले की प्रक्रिया 20 जून से शुरू हो रही है। यह प्रक्रिया 20 जून से 4 जुलाई तक चलेगी।

वहीं इसके बाद जब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड की परीक्षाएं पूरी हो जाएंगी और रिजल्ट जारी हो जाएगा, उसके बाद दूसरी बार दाखिला के लिए डीयू के पोर्टल की विंडो शुरू की जाएगी। यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि ऐसे छात्रों के लिए यूजी प्रोगाम्स में दाखिले के लिए एक बार फिर एडमिशन पोर्टल फिर से खोला जाएगा। इसके तहत स्टूडेंट्स 31 जुलाई से 9 अगस्त के बीच आवेदन कर पाएंगे। वहीं इसके बाद 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच यूजी प्रोगाम के लिए पहली कट-ऑफ सूची जारी करने की संभावना है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस बार दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। स्टूडेंट्स इस बात को ध्यान में रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *