BSEB, Bihar Board Result 2020 Date and Time: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी से सम्बन्ध विद्यालयों में कक्षा 10 के छात्रों के लिए आयोजित की गयी बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीएसईबी, बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा 20 मई की शाम को 5 बजे के बाद जारी की जा सकती है।

बीएसईबी, बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 डेट एवं टाइम को लेकर काफी लंबे समय से छात्रों और अभिभावकों में असमंजस की स्थिति बनी रही है क्योंकि बिहार 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा काफी पहले की जा चुकी है, लेकिन पूरे देश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के कारण कॉपियों का मूल्यांकन अभी तक नहीं हो पा रहा था।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा को लेकर बीएसईबी और राज्य सरकार के उठाये गये कदमों के चलते राज्य में 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरु कराया गया और अब बिहार बोर्ड की आंसर शीट की जांच का कांर्य पूरा किया जा चुका है। साथ ही, बिहार बोर्ड ने अब 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच फिर से शुरु कर दी है और इनका वीडियोकॉलिंग के माध्यम से वेरीफिकेशन की प्रक्रिया शुरु की जाने की खबरें आ रही हैं।

राज्य में कॉपियों की जांच पूरी होने के बाद और और टॉपर्स के वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को देखते हुए बीएसईबी, बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 डेट और टाइम को लेकर उम्मीद की जा सकती है कि 10वीं के नतीजों की घोषणा की उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है। ऐसे में संभव है कि बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 की घोषणा आज या कल यानि मंगलवार 19 मई या बुधवार 20 मई 2020 की शाम को 5 बजे के आस-पास कर दी जाए।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 डेट और टाइम को लेकर छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। साथ ही, परिणामों की घोषणा के बाद छात्र अपने नतीजे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, और biharboard.online पर विजिट करके चेक कर पाएंगे। वहीं, छात्र विभिन्न थर्ड पार्टी वेबसाइट्स के माध्यम से भी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 मार्क-शीट डाउनलोड कर पाएंगे।

बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट

biharboard.online

biharboardonline.bihar.gov.in