Kendriya Vidyalaya Online Classes: केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan, KVS) केवीएस ने ऑनलाइन कक्षाओं का शेड्यूल तय कर दिया गया है। इसके मुताबिक 7 मई से 17 मई तक सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेज आयोजित की जाएंगी। केवीएस ने विषयवार डिटेल जारी की है। इस संबंध में केंद्रीय विद्यालय ने टि्वटर पर जानकारी दी है। ऐसे में इन क्लासेज में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ट्वीटर पर जाकर पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं। टि्वटर पर मौजूद जानकारी के अनुसार केंद्रीय विद्यालय 7 मई से 17 मई तक ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ये कक्षाएं एनआईओएस द्वारा स्वयंप्रभा पोर्टल पर संचालित की जाएंगी। इस दौरान स्टूडेंट्स स्काइप और लाइव वेब-चैट के माध्यम से उनसे अपने सवाल भी पूछ सकते हैं।

Schedule for LIVE Programme: 7th May to 17th May 2020

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन के तमाम शिक्षक कोविड-19 वैश्विक महामारी में लॉकडाउन को देखते हुए स्वयं आगे आए हैं। उन्होंने अपने स्टूडेंट्स के साथ डिजिटल मंचों के माध्यम से संपर्क बनाया है, ताकि पढ़ाई का बहुमूल्य समय बचाया जा सके और इस समय का सही उपयोग किया जा सके। उन्हें पढ़ाया जा सके।

केवीएस ने अप्रैल के पहले सप्ताह में ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत कर दी थी।

केवीएस के अलावा देश भर में ऑनलाइन माध्यम से स्टूडेंट्स को पढ़ाने की कोशिशें हो रही हैं। इसके तहत हाल ही में दिल्ली सरकार ने तो दूरदर्शन और एआईआर यानी कि ऑल इंडिया रेडियो से 3 घंटे पढ़ाई के लिए मांगे थे, जिससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई के नुकसान को रोका जा सके। वहीं देश के कई राज्यों में पहले ही रीजनल चैनल और यूट्यूब के माध्यम से स्टूडेंट्स को पढ़ाया जा रहा है। हालांकि इंटरनेट की कनेक्टविटी बेहतर नहीं होने की वजह से समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

Tags:- kendriya vidyalaya sangathan, kv online classes link, kv online classes app, kvs online classes for students, kvs online class 6, kvs online classes app, online coaching class, kvs online classes link