फादर्स डे की शुरुआत एक महिला ने की थी जिसके मन में अपने पिता के प्रति काफी सम्मान था। उसके पिता ने मां की मृत्यु के बाद पांच बच्चों की परवरिश मां की तरह की थी।

फादर्स डे की शुरुआत का क्रेडिट वॉशिंगटन के स्पोकन शहर की रहने वाली सोनोरा स्मार्ट डॉड को दिया जाता है। उनके पिता विलियम स्मार्ट थे। उनकी मां का निधन एक बच्चे की पैदाइश के दौरान हो गया था। पत्नी के निधन के बाद विलियम ने बच्चों की परवरिश की। इससे सोनोरा के मन में पिता के प्रति काफी सम्मान पैदा हो गया। 1909 में मदर्स डे के मौके पर सोनोरा अपने पिता के साथ एक चर्च में उपदेश सुन रही थीं। मदर्स डे के बारे में जानकर उनके मन में ख्याल आया कि पिताओं को सम्मान देने के लिए तो कई दिन ही नहीं है। इसके बाद उन्होंने फादर्स डे मनाने का आइडिया रखा। डॉड के आइडिया पर वॉशिंगटन में 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया। डॉड चाहती थीं कि उनके पिता के जन्मदिन के मौके पर 5 जून को फादर्स डे मनाया जाए लेकिन प्लानिंग में कुछ दिक्कत की वजह से इसे 19 जून, 1910 को मनाया गया। उस दिन रविवार का दिन था।

अमेरिका में लोकप्रिय हुआ डॉड का आइडिया

डॉड का आइडिया अमेरिका में लोकप्रिय हो गया। उसके बाद वहां नैशनल फादर्स डे के लिए दो कमिटियां बनाई गईं। एक कमिटी 1921 में वर्जीनिया में और दूसरी कमिटी 1936 में न्यू यॉर्क शहर में। अमेरिकी राष्ट्रपति वूड्रॉ विल्सन ने 1913 में फादर्स डे मनाने के आइडिया को मंजूरी दी और 1916 में फादर्स डे के समारोह में शिरकत के लिए स्पोकन शहर का दौरा किया। अमेरिका में 1966 में राष्ट्रपति के अध्यादेश के माध्यम से जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के तौर पर मनाने का फैसला किया गया। 1972 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने एक कानून पर हस्ताक्षर किया जिससे फादर्स डे को स्थायी मान्यता मिल गई। धीरे-धीरे फादर्स डे पूरी दुनिया में मशहूर होने लगा।

थाइलैंड में राजा का जन्मदिन फादर्स डे

थाइलैंड में राजा के जन्मदिन को नैशनल फादर्स डे के तौर पर भी मनाया जाता है। इस दौरान आतिशबाजी होती है। कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिसमें पिता के महत्व पर भाषण दिया जाता है। इसके अलावा चैरिटी का काम भी होता है। लोग रक्तदान करते हैं और बंदी बनाए गए जानवरों को आजाद करते हैं।

फादर्स डे की तारीख

दुनिया के ज्यादातर देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। वहीं कुछ क्रिस्चन देशों जैसे स्पेन, पुर्तगाल और इटली में फादर्स डे सेंट जोसफ डे के मौके पर 19 मार्च को मनाया जाता है।