कोविड-19 महामारी के दौर में मानसिक स्वास्थ्य बनाये रखने में सहायता के लिए मुंबई विश्वविद्यालय ने एक पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल की मदद से ऑनलाइन काउंसलिंग और साइकोमेट्रिक एसेसमेंट के जरिए चिंता, भय और व्यग्रता जैसी समस्याओं का समाधान पाया जा सकता है

विश्वविद्यालय के अप्लाईड साइक्लॉजी एवं काउंसलिंग सेंटर द्वारा लांच किये गये पोर्टल पर अंग्रेजी और हिंदी समेत कुल छह भाषाओं में काउंसलिंग करायी जा रही है। इस मुफ्त सुविधा का लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन फॉर्म से रजिस्ट्रेशन कर सकता है। फॉर्म की लिंक नीचे दिया गया है।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपने बेसिक जानकारियों के साथ-साथ, काउंसलिंग का समय (निर्धारित स्लॉट में से), लैंग्वेज, स्वास्थ्य जैसी इंफॉर्मेशन को भरना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर विवेक बेल्हेकर और विभाग के फैकल्टी मेम्बर्स की टीम द्वारा काउंसलिंग की जाएगी।

विश्वविद्यालय के अनुसार, ऑनलाइन काउंसलिंग प्रोग्राम को विश्व स्वास्थ्य संगठन, अमेरिकन साइक्लॉजिकल एसोशिएन और अन्य के दिशा-निर्देशों के अनुरूप डिजाइन किया गया है। साथ ही, काउंलिग में शामिल सभी फैकल्टी मेम्बर्स को विभिन्न मानसिक समस्याओं के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया गया है।

अप्लाईड साइक्लॉजी एवं काउंसलिंग सेंटर ने पोर्टल विकसित करने के साथ ही एक इंफॉर्मेशन हैंडआउट भी विकसित किया है जिससे मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धी विभिन्न समस्याओं, भावनात्मक कठिनाईयों, वर्क फ्रॉम होम एवं प्रोडक्टीविटी से जुड़ी समस्याओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों से सम्बन्धित समस्याओं के लिए आसान उपायों की जानकारी ली जा सकती है।

ऑनलाइन काउंसलिंग और साइकोमेट्रिक एसेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक

Tags:-mumbai university idol, mumbai university result, mumbai university idol admission 2019 20, mumbai university study material availability, mumbai university result 2019, idol digital university login, mumbai university admission, university of mumbai address