NTA ने यूजीसी नेट, CSIR NET, इग्नू Ph.d और कई अन्य परीक्षाओं की एप्लीकेशन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।

अब 30 जून तक जमा होंगे आधा दर्जन परीक्षाओं के फार्म, जानें किन Exams के लिए मिली मोहलत

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने कहा है कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा कराई जा रही आधा दर्जन परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून 2020 से बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि कोरोना के कारण बहुत से परीक्षार्थी अंतिम तिथि बढ़ाए जाने का आग्रह कर रहे थे। उनकी समस्याओं को देखते हुए एनटीए से आधा दर्जन परीक्षाओं के आवेदन अब 30 जून तक स्वीकार करने को कहा गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक बार फिर कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसकी जानकारी खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट कर दी है। रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर लिखा, ”छात्रों से प्राप्त कई अनुरोधों और COVID19 महामारी के कारण उनके सामने आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए मैंने डीजी एनटीए को कई परीक्षाओं के लिए एप्लीकेशन की आखिरी तारीख आगे बढ़ाने की सलाह दी है।

NTA ने UGC, CSIR NET, इग्नू Ph.d और OPENMAT, जेएनयूईई, AIAPGET-2020 और आईसीएआर परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। इससे पहले इन सभी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जून 2020 थी। बता दें कि एनटीए इससे पहले भी कई बार इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा चुका है।

वर्ष 2020 के लिए होने वाली इंदिरा गांधी मुक्त विवि (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) की पीएचडी और ओपेनमैट (एमबीए) की परीक्षा, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research All India Entrance Examination Admission, ICAR) की एआइईईए, जवाहर लाल नेहरू विवि की प्रवेश परीक्षा (जेएनयूईई), यूजीसी नेट, ज्वाइंट सीएसआइआर यूजीसी नेट और आल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट इंट्रेंस परीक्षा के लिए अब 30 जून की शाम पांच बजे तक फार्म जमा होंगे। इन परीक्षाओं की फीस 30 जून रात 11.50 तक जमा की जा सकती है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण इन सभी परीक्षाओं में देरी हुई है। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन हर साल जून में किया जाता रहा है, लेकिन इस बार तो जून के अंत तक आवेदन की प्रक्रिया ही चलेगी। यूजीसी नेट के साथ ही अन्य सभी परीक्षाओं में भी देरी होगी। ये परीक्षाएं कब आयोजित की जाएगी, इसको लेकर एचआरडी ने अभी कोई तारीख तय नहीं की है।