यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा देश की सबसे कठिन पारीक्षाओं में से एक है इसे पास करने के लिए हर साल लाखों छात्र मेहनत करते हैं और परीक्षा में बैठते हैं. कुछ प्रतिभाशाली छात्र बहुत कम उम्र और पहली कोशिश में ही इसे पास कर जाते हैं.

IAS Success Story: हर साल लाखों छात्र यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन सफलता उन्हें ही हासिल होती है जो कड़ी मेहनत करते हैं, यूपीएससी तीन चरणों में ये परीक्षा कराता है जिसमें प्री एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू शामिल है परीक्षा पास करने के बाद रैंक के आधार पर छात्रों का चयन आईएएस, आईपीएस और आईएफएस के लिए होता है. लेकिन इन तीनों परीक्षाओं को पास करने के लिए कड़ी मेहनत और परिश्रम करना पड़ता है आज हम बताते हैं ऐसे ही देश के ऐसे होनहार युवाओं से कराने जा रहे हैं जिन्होंने मात्र 21-22 साल की उम्र में इस परीक्षा को पास किया और बन गए देश के सबसे युवा आईएएस ऑफिसर.

अंसार शेख

अंसार शेख

ये हैं असांर शेख देश के सबसे युवा IAS ऑफिसर, 2015 में जब अंसार मात्र 21 साल के थे यूपीएससी की परीक्षा पास उन्होंने रिकॉर्ड बनाया. अंसार ने परीक्षा में 361 वीं रैंक हासिल की थी, अंसार फिलहाल पश्चिम बंगाल में MSME एंड टेक्सटाइल डिपार्टमेंट में OSD के पद पर तैनात हैं. अंसार पढ़ाई में अच्छे थे उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई जालना जिला स्कूल से की उसके बाद आगे की पढ़ाई पुणे स्थित फर्ग्यूसन कॉलेज से की, अंसार ने पॉलिटीकल साइंस से ग्रेजुएशन की और 73% हासिल किए. पॉलिटीकल साइंस पर अच्छी पकड़ होने के वजह से ही अंसार यूपीएससी की परीक्षा पास करने में सफल रहे. अंसार एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं उनका गांव शेलगांव महाराष्ट्र के जालना जिले का सूखा प्रभावित इलाका है अंसार के पिता ऑटो रिक्शा चलाते थे घर में आर्थिक तंगी के चलते अंसार की दो बहनों की शादी बेहद कम उम्र में कर दी गई थी लेकिन आज अंसार ने सबसे कम उम्र में IAS ऑफिसर बनने के बाद अपने परिवार का नाम रौशन कर दिया.

स्वाति मीना नायक

स्वाति मीना नायक

साल 2007 में राजस्थान की बेटी स्वाति मीना ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और राजस्थान का गौरव बढ़ाया, स्वाति ने मात्र 22 साल की उम्र आईएएस बन कर ये मुकाम हासिल किया, स्वाति को 260 वीं रैंक हासिल हुई थी फिलहाल वो मध्यप्रदेश स्टेट कॉपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन में कार्यरत हैं स्वाति सीकर जिले के बुरजा ढाणी की रहने वाली हैं.

रोमन सैनी

रोमन सैनी

अंसार शेख से पहले साल 2013 में सबसे कम उम्र में आईएएस बनने का रिकॉर्ड रोमन सैनी ने बनाया था, रोमन सैनी ने 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा में 18वीं रैंक हासिल की, रोमन ने कुछ वक्त तक मध्य प्रदेश में कलेक्टर के तौर नौकरी भी लेकिन 2015 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और स्टार्टअप की ओर एक कदम बढ़ाते हुए एजुकेशन टेक्नोलॉजी नाम की खुद की कंपनी शुरू की.

अंकुर गर्ग

अंकुर गर्ग

अंकुर गर्ग एक बाद एक नए रिकॉर्ड बना रहे हैं महज 22 साल की उम्र में अंकुर ने आईएएस बनकर रिकॉर्ड बनाया और अब विश्व की प्रतिष्ठत हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हुए भी रिकॉर्ड बना रहे हैं अंकुर ने 2 साल के माइक्रों इकोनमिक्स कोर्स के दौरान आखिरी पेपर में 170 में से 171 अंक हासिल करके एक रिकॉर्ड बनाया है अंकुर ने 2002 में सिविल सेवा परीक्षा पास की. अंकुर आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री हासिल की है. अंकुर के पिता ने उन्हें हमेशा मेहनत करने और लक्ष्य से ज्यादा पाने के लिए प्रेरित किया और शायद यही वजह है कि अंकुर ने वो कर दिखाया जो अच्छे अच्छे नहीं कर पाते.

अमरुतेष औरंगाबाडकर

अमरुतेष औरंगाबाडकर

अमरुतेष ने महज 22 साल की उम्र में 2011 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और 10वीं रैंक हासिल की. अमरुतेष ने इतनी कम उम्र में सफलता पाकर सभी को चौंका दिया था. अमरुतेष पुणे के रहने वाले हैं वह फिलहाल वडोडरा में रीजनल कमिश्नर ऑफ म्यूनिसिपाल्टिज के तौर पर काम कर रहे हैं.

Tags:- ias success story, ias success stories without coaching, ias success stories of average students, ias success stories in hindi, upsc success stories quora, byjus ias success stories, failure stories of ias aspirants, ias inspirational stories in telugu, ias inspirational interview