UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट 2020 की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जून के पहले सप्ताह में जारी किये जा सकते हैं। यह जानकारी उत्तर प्रदेश राज्य में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दी।

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result 2020 Date) कब जारी होगा इस बारे में यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने जानकारी है। न्यूज 18 चैनल से बातचीत में दिनेश शर्मा ने बताया कि जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने एक न्यूज चैनल को दिये इंटरव्यू में बताया कि यूपी बोर्ड हाई स्कूल (10वी) और इंटरमीडिएट (12वी) कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया को कोरोना वायरस को देखते हुए लगाये गये लॉक डाउन के कारण रोक दिया गया था। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन की अवधि समाप्त होते ही आंसर-शीट का मूल्यांकन फिर से शुरु हो जाएगा और संभव है कि यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जून 2020 के पहले हफ्ते में घोषित कर दिये जाएं।

19 मार्च से बंद है मूल्यांकन प्रक्रिया

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया कि ‘लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया का काम 19 मार्च से बंद है लॉकडाउन खुलने पर आंसशीट मूल्यांकन का काम तेजी से किया जाएगा और जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट जारी करने की उम्मीद है।’ दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट यूपी माध्यमिक शिक्षा शिक्षा परिषद की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा।

कॉपी जांच में लगेगा समय

बता दें कि लॉकडाउन के कारण यूपी बोर्ड ने आंसरशीट मूल्यांकन के काम को बीच में ही रोक दिया है इसलिए बाकी बची कॉपी जांच के लिए बोर्ड को अभी 20-25 दिनों की जरूरत है और रिजल्ट प्रोसेस करने के लिए करीब 10 दिन चाहिए।

फेक न्यूज से रहे सावधान

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर कई तरह के भ्रामक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिनमें से एक मैसेज में कहा जा रहा था कि यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के छात्रों को बिना एग्जाम अगली कक्षा में प्रमोट करेगा। ये सभी फेक मैसेज हैं और इस तरह के मैसेज से सावधान रहे किसी भी तरह की जानकारी के लिए केवल यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट को ही देखें।

दूसरी तरफ बोर्ड परीक्षा परिणामों की घोषणा बिना उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के जारी किये जाने की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी खबर का खण्डन बोर्ड के सचिव नीना श्रीवास्तव ने करते हुए जानकारी दी कि यह पूरी तरह से आधारहीन है और उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथियां लॉक डाउन के बाद निर्धारित की जाएंगी।

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च को आरंभ हुआ था। लगभग 1.5 लाख अध्यापकों को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए लगाया गया है। उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 50 लाख से अधिक छात्रों ने फॉर्म भरे थे।

Tgas:- up board result 2020 date, up board result 2019, upmsp result, up board result 2018, up board result 2019 12th, upmsp result 2019, up board result 2018 12th, upmsp edu in 2020