CBSE Board Exam 2020: सेल्फ सेंटर से होंगी 12वीं और 10वीं की बची परीक्षाएं, एचआरडी मंत्री ने दी जानकारी, रिजल्ट जुलाई में

CBSE Board Exam 2020: केंद्रीय मानव संसाधान मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को सीबीएसई बोर्ड की पूरे में होने वाली 12वीं बची बोर्ड परीक्षाओं और उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं के बचे पेपरों को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि छात्र अपने स्कूल, जहां वे रजिस्टर्ड हैं, में ही बचे पेपरों की परीक्षाओं में सम्मिलित हो पाएंगे। शिक्षा मंत्री ने यह स्पष्टीकरण विभिन्न छात्रों और पैरेंट्स के द्वारा परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर आवश्यक सोशल डिस्टैंसिंग के पालन और हेल्थ रिस्क को लेकर पूछे गये प्रश्नों के जवाब में दिया।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 और कक्षा 10 के लिए बची परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा हाल ही में की गयी है। इन दोनो ही कक्षाओं के लिए बचे पेपरों का आयोजन आगामी 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच किया जाना है। बोर्ड ने सीबीएसई डेटशीट 2020 भी जारी कर दी है, जिसे ऑफिशियल वेबसाइट पर छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया है।

वहीं, एचआरडी मंत्री ने 12वीं और 10वीं की बची बोर्ड परीक्षाओं के जुलाई 2020 में आयोजन के बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2020 से सम्बन्धित पूछे गये विभिन्न प्रश्नों के प्रतिउत्तर में कहा कि परिणामों की घोषणा जुलाई माह में ही अंतिम सप्ताह के दौरान की जा सकती है। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा परीक्षाओं के सम्पन्न किये जाने के बाद जल्द से जल्द की जाएगी, जबकि सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा, विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया को देखते हुए जुलाई लास्ट वीक में की जा सकती है।

हालांकि, मानव संसाधन विकास मंत्री ने विभिन्न स्कूलों के फिर से खुलने के बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों के खुलने के बारे में सीबीएसई द्वारा अभी तक कोई निर्णय फिलहाल नहीं लिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी को स्कूलों के फिर से खुलने को लेकर दिशा-निर्देश की बनाने को कहा गया है, जैसा कि यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए रि-ओपेनिंग फ्रेमवर्क बनाने को कहा गया है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply