Allahabad High Court Law Clerk (Trainee) Recruitment 2020: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने लॉ क्लर्क (ट्रेनी) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा लॉ क्लर्क (ट्रेनी) के कुल 102 पदों के लिए भर्ती की जानी है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इलाहाबाद उच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट, allahabadhighcourt.in पर विजिट करके ऑफिशियल नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवार दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने लॉ क्लर्क (ट्रेनी) पदों के लिए आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 8 अगस्त 2020 निर्धारित की गयी है।

इलाहाबाद हाई कोर्ट लॉ क्लर्क (ट्रेनी) भर्ती 2020 नोटिफिकेशन के मुताबिक विज्ञापित पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती एक निश्चित अवधि – एक वर्ष के लिए की जानी है और इसकी गणना पहली ज्वाइनिंग की तिथि से की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा अवधि के दौरान बिना किसी नोटिस के हटाया भी सकता है।

आवेदन योग्यता

1# इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लॉ क्लर्क (ट्रेनी) के पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक के बाद तीन वर्षीय या 12वीं के बाद पांच वर्षीय लॉ डिग्री न्यूनतम 55% अंकों के साथ प्राप्त की हो।

ध्यान देने वाली बात यह है कि लॉ क्लर्क ट्रेनी पदों के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं जिन्होंने अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस कर दी हो या किसी अन्य व्यवसाय या सेवा में संलग्न हैं

2# इसके साथ ही उम्मीदवारों को डाटा एंट्री, वर्ड प्रॉसेसिंग और कंप्यूटर ऑपरेशंस की नॉलेज होनी चाहिए।

3# उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सैलरी

इलाहाबाद हाई कोर्ट में लॉ क्लर्क (ट्रेनी) पदों पर उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा और चयनित उम्मीदवारों को 15 हजार रुपये प्रतिमाह का निश्चित मानदेय दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा, जिसके अप्लीकेशन फॉर्म दिया गया है। इसे पूर्ण रूप से भरकर और मांगे गये प्रमाण-पत्रों एवं 300 रुपये के डिमांड ड्राफ्ट (आवेदन शुल्क) साथ रजिस्ट्रार जनरल, हाई कोर्ट ऑफ ज्यूडिकेचर ऐट इलाहाबाद के ऑफिस में रजिस्टर्ड पोस्ट या कूरियर से 8 अगस्त 2020 की शाम 5 बजे तक जमा कराना होगा।

चयन प्रक्रिया

चयन और योग्यता का सत्यापन करने के लिए प्रयागराज में साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा

इलाहाबाद हाई कोर्ट लॉ क्लर्क (ट्रेनी भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक)