फिट इंडिया मिशन के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 15 अप्रैल से स्कूली बच्चों के लिए लाइव सेशन शुरू करेगा. बता दें कि ये सेशन फिट इंडिया के YouTube चैनल पर लाइव स्ट्रीम किए जाएंगे.

स्कूली पाठ्यक्रम की ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने के बाद सीबीएसई बोर्ड अब छात्रों का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रखने के लिए ऑनलाइन फिटनेस सेशन शुरू करने जा रहा है। इस सेशन में स्टूडेंट्स को न्यूट्रीशन, योग और बेसिक एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि वह कैसे ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ घर पर रहकर खुद को शारीरिक तौर पर भी फिट रख सकते हैं।

सीबीएसई ने कहा है कि स्कूलों ने पढ़ाई के महत्व को समझते हुए ऑनलाइन या वर्चुअल माध्यम से क्लासेज शुरू कर दी हैं। लेकिन जितना जरूरी पढ़ाई है उतना ही जरूरी छात्रों का शारीरिक, भावनात्मक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रहना भी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने फिट इंडिया मिशन के साथ मिलकर लाइव सेशन की शुरुआत की है। इसमें छात्रों को एक्सरसाइज, न्यूट्रीशन, योग, मेडिटेशन, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना जैसी चीजें बताई जाएंगी। ये सेशन यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 15 अप्रैल से एक माह तक रोजाना सुबह 9.30 से LIVE हुआ करेगा।

बोर्ड ने कहा है कि सभी संबद्ध स्कूलों से अनुरोध है कि वे प्रभावी उपयोग के लिए सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को भी इसके बारे में जानकारी दें।

इस बारे में स्कूल प्रिंसिपलों को लिखे एक पत्र में सीबीएसई बोर्ड ने दावा किया है कि सभी लाइव सेशन डाउनलोड करने लायक हैं. फिर इन्हें बाद में प्रसारित करने के लिए वीडियो कैप्सूल के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है. ये सेशन सिर्फ छात्रों ही नहीं बल्क‍ि शिक्षकों और माता-पिता के लिए भी उपयोगी होंगे. इसलिए उन्हें भी संलग्न किया जाएगा.

फिट इंडिया मिशन ने कथित तौर पर ऑनलाइन सत्रों के बीच ब्रेक के लिए पांच मिनट के पांच कैप्सूल सेशन तैयार किए हैं. ये कैप्सूल स्कूलों द्वारा ऑनलाइन स्टडी सेशन के बीच चलेंगे.

यहां देखें फिटनेस लाइव सेशन

Youtube चैनल का नाम – Fit India Movement, link :
https://www.youtube.com/channel/UCQtxCmXhApXDBfV59_JNagA?view_as=subscriber
फेसबुक : @FitIndiaOff
इंस्टाग्राम: @fitindiaoff

सीबीएसई ट्विटर : https://twitter.com/cbseindia29

सीबीएसई फेसबुक : https://www.facebook.com/cbseindia29/

सीबीएसई इंस्टाग्राम : https://www.instagram.com/cbse_hq_1929/

केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि ऑनलाइन सत्र समय की मांग हैं क्योंकि इस समय घर पर रह रहे बच्चों का शारीरिक व्यायाम अत्‍यंत सीमित हो गया है। उन्होंने कहा कि फिटनेस विशेषज्ञों की सहभागिता वाले ये सत्र सुनिश्चित करेंगे कि बच्चे घर पर भी फिटनेस का अभ्यास करें।

बता दें कि लॉकडाउन को देखते हुए ज्यादातर स्कूल छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं. ये कक्षाएं तब तक ऑनलाइन चलेंगी जब तक कोरोनो वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन खत्म नहीं हो जाता. अब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन का विस्तार करने की घोषणा की है. ऐसे में बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है.