CBSE Board Exam 2020: कोरोना वायरस की वजह चले रहे लॉकडाउन के बीच में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं। कई बार स्टूडेंट्स और पैरेंट्स अफवाह के शिकार हुए कि कहीं बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल तो नहीं कर दी जाएंगी । लेकिन अब इन सभी अफवाहों को ध्यान में रखते हुए खुद सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में ट्वीट कर के जानकारी दी है।

CBSE Board Exam 2020 कोरोना वायरस की वजह चले रहे लॉकडाउन के बीच में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने ट्वीट कर लिखा, ‘हाल ही में 10 वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के बारे में कई अटकलें लगाई जा रही हैं। यह दोहराया जा रहा है कि 10 वीं और 12 वीं कक्षा के 29 विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं कराएगा, जैसा कि 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में पहले ही बताया जा चुका है।

दरअसल सीबीएसई ने कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मार्च में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं। इसके बाद से बची हुईं परीक्षाओं को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। उसके बाद से परीक्षाओं को कैंसिल करने के संबंध में अफवाहें सामने आती रहती हैं। इसलिए अब बोर्ड ने खुद स्पष्ट कर दिया है। वहीं इसके पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा,हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी आंसर शीट का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा अब सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगा। लॉकडाउन खुलने के बाद जैसे ही सामान्य होते हैंं सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। इसलिए स्टूडेंट्स पढ़ाई भ्रमित न रखें। छात्र-छात्राएं पढ़ाई जारी रखें।