how to prepare for interview

कैसे तैयारी करें जॉब इंटरव्यू की: विस्तार से जानिये जॉब इंटरव्यू की तैयारी करने का पूरा प्रोसेस

Edu Blog JOBs

हर कोई अपने लिए अच्छी जॉब पाना चाहता है और अच्छी सैलरी की उम्मीद करता है इसके लिए इंटरव्यू में भी अच्छा परफोर्म दिखाना बहुत जरूरी है. वहीं जॉब या नौकरी के लिए अप्लाई करने के बाद एक सवाल जो बहुत लोगों को तंग करता है वो यही है कि आखिर इंटरव्यू अथवा साक्षात्कार की तैयारी करें कैसे. कैसे तैयारी करेंगे तो इंटरव्यू लेने वाले को हम इम्प्रेस कर पायेंगे.

और अगर इनके अलावा आपके मन में कोई सवाल या जॉब इंटरव्यू से जुडी कोई जानकारी चाहते हैं तो हमारे ग्रुप से जुड़ें और अपना सवाल पूछें। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। हमसे जुड़ने के लिए नीचे क्लिक करें-

इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए कुछ आसान सी बातें ध्यान रखनी जरूरी होती है. अगर आपने इन बातों का ध्यान रखा तो आपको इंटरव्यू में सफलता मिल सकती है, इसके लिए आपको नीचे दी गयी तैयारियां करनी चाहिए.

इंटरव्यू की तैयारी के लिए इन स्टेप को फ़ॉलो करें
  • कंपनी के बारे में रिसर्च करलें
  • जॉब के बारे में अच्छे से जानकारी जुटालें
  • स्किल और योग्यता को जॉब रोल से मैच करें
  • अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार करें
  • इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें
  • रिज्यूमे की दो कॉपी और बाकी दस्तावेज तैयार करलें
  • कपड़े कौनसे पहनने है तैयार करलें
  • लोकेशन पहले ही देखलें
  • इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार करें

1. कंपनी के बारे में रिसर्च करलें

क्यों करनी चाहिए कंपनी के बारे में रिसर्च ?

यह सबसे पहली और जरूरी स्टेप है इंटरव्यू की तैयारी के लिए. आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे है उस कंपनी के बारे में जानकारी पता होना जरूरी है जैसे कि कंपनी क्या करती है, टीम मेंबर, करेक्ट प्रोजेक्ट नई घोषणा के बारे में जानते है. हर इंटरव्यू में इंटरव्यूवर यह सवाल पूछते है कि आप कंपनी के बारे में क्या जानते है तो इसके लिए जवाब देना भी जरूरी होता है. इस कारण रिसर्च करना काफी जरूरी होता है.

कैसे करें कंपनी के बारे में रिसर्च

कंपनी के बारे में रिसर्च करने का सबसे आसान तरीका है कि कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए और वहाँ अच्छे से जानकारी ले सकते है. हर कंपनी अपनी आधिकारिक वेबसाईट रखती है जहाँ पूरी जानकारी भी अद्यतन की जाती है और वहाँ जो भी ओपनिंग निकलती है उसके बारे में पूरी जानकारी मिलती है.
इसके अलावा कंपनी के सोशल मीडिया हैंडल जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर जाकर उनका कल्चर पता कर सकते है.
अगर आप उस कंपनी में किसी को जानते हो जो वहाँ काम कर रहा हो तो उनसे बात करें और कंपनी के बारे में जानकारी लें.
एम्प्लोयर या रिक्रूटर के बारे में जानने के लिए उनके लिंक्ड इन की प्रोफाइल जरूर देखें.
आपको जितनी ज्यादा जानकारी होगी उतना आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि इससे इंटरव्यू लेने वाले को भी पता चलेगा कि आपने बहुत ज्यादा मेहनत की है इस इंटरव्यू को क्लियर करने में.

2. जॉब के बारे में अच्छे से जानकारी जुटाएं

आप जिस किसी भी जॉब रोल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है हो उस जॉब के बारे में अच्छे से जानकारी का होना भी काफी जरूरी है. कंपनी मुख्य रूप से आपसे सबसे पहले जॉब के बारे में ही पूछती है इस कारण यह जानकारी जुटाई जानी चाहिए.

‘जॉब की जानकारी या (Job description)’ एक फॉर्मल दस्तावेज होता है जिसमें एम्प्लोयी को जोब्में क्या-क्या काम करना होगा यह लिखा जाता है. इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले जॉब के बारे में काफी अच्छे से जानकारी ढूंढ लेनी चाहिए. इंटरव्यूवर आपसे पूछ सकते है कि “आपको इस जॉब के बारे में क्या समझ आया जानकारी पढ़कर”

इसके अलावा आपको खुद भी तैयारी करनी चाहिए जिस जॉब के इंटरव्यू के लिए आप जा रहे हो. आपको जानना चाहिए कि आपको वहाँ क्या-क्या करना पड़ सकता है. साथ ही आपको पहले ही देख लेना चाहिए कि वहाँ जो काम करना पड़ेगा उसमें आपको रूचि है या नहीं. इसलिए जॉब रोल को सही से समझना काफी जरूरी और महत्वपूर्ण स्टेप है.

3. स्किल और योग्यता को जॉब रोल से मिलाएं

इंटरव्यू की तैयारी का अगला पड़ाव होता है स्किल और योग्यता को जॉब से मिलाना कि आपके इसके लिए फिट बैठते है या नहीं. जॉब विवरण के आधार पर एक सूची बनालें अपने स्किल, अनुभव, योग्यता, नॉलेज, एबिलिटी के बारे में ताकि आप इंटरव्यू में इन सब बातों पर फोकस करके उत्तर कर सके जिससे इंटरव्यूवर को पता चले कि आप जॉब के लिए फिट है या नहीं.

4. अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार करें

हर इंटरव्यू में कुछ कॉमन सवाल भी पूछे जाते है, जैसे कि:

प्रश्न.1) अपने बारे में कुछ बताएं.

प्रश्न.2) आप इस कंपनी में क्यों जॉब करना चाहते है ?

प्रश्न.3) आप अपने आपको अगले 5 सालों में कहाँ देखते है ?

इसलिए इंटरव्यू की तैयारी अच्छे से करने के लिए यह बेहतर होगा कि जो ज्यादातर सवाल हर जगह पूछे जाते है उनके जवाब तैयार करें. इन सवालों के जवाब तैयार करने पर आपको वहाँ इंटरव्यू में जवाब देने में तकलीफ कम होगी और आत्मविश्वास के साथ बातचीत कर पायेंगे.

5. इंटरव्यू के लिए रिहर्सल या अभ्यास

इंटरव्यू के डर की वजह से काफी लोग घबरा जाते है. इस घबराहट के चक्कर में लोग ढंग से सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते है जिससे उनका इंटरव्यू सही से नहीं हो पाता है. कहा जाता है कि “अभ्यास करने से आपको सफलता मिलती है.” इसलिए घबराहट को दूर करने के लिए आप पहले से ही इसकी तैयारी करें या अभ्यास करें जिससे आपको समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इंटरव्यू की तैयारी के लिए आप किसी फैमिली मेंबर या दोस्त से मदद ले सकते है या कांच में देखकर खुद ही सवाल पूछें और उनके जवाब दे सकते है. इंटरव्यू की प्रैक्टिस यह सोचकर करें कि आप अभी इंटरव्यू ही दे रहे है रिक्रूटर के आगे. जैसे अगर टेलीफोनिक इंटरव्यू है तो अपने कीस दोस्त को बोलें कि वो कॉल करके सवाल पूछें और आप उनको जवाब दें इससे आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है और सफलता मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है. सारे सवालों के जवाब विनम्रता और कॉंफिडेंट के साथ देने की कोशिश करें.

6. रिज्यूमे की कॉपी और बाकी दस्तावेज को तैयार करलें

जब भी आप किसी नौकरी के लिए अप्लाई करते है तो आपका CV या रिज्यूमे माँगा जाता है. यह एक डाक्यूमेंट होता है जिस में आपकी प्रोफेशनल और पर्सनल क्वालिफिकेशन लिखी होती है. CV का पूरा नाम होता है Curriculum Vitae (करिकलम वीटे) जो एक लैटिन शब्द है. हिंदी में इसका मतलब “जीवन का सार” या “जिन्दगी की कहानी” अथवा “जीवन वृत्त” होता है.

इसके अलावा एक नोटबुक या नोटपेड और पेन भी साथ लेकर जाएँ. अगर आपको रिक्रूटर ने कोई दस्तावेज लाने को बोला हो तो उसको भी साथ लेकर जाएँ और इसे तैयार करलें.

7. कपड़ों को तैयार करलें

इंटरव्यू में पहने जाने वालें कपड़ों को पहले से ही तैयार करलें और एक रात पहले उन्हें अच्छे से प्रेस कर दें. अगर स्टार्टअप में इंटरव्यू देने जा रहे है तो सेमीफॉर्मल (कैज्यूअल/फॉर्मल शर्ट और जींस/पेंट) कपड़े और अगर कॉर्पोरेट में जॉब कर रहे है तो फॉर्मल (फॉर्मल शर्ट और पेंट) पहनकर जाएँ. माना जाता है कि जब आप अच्छे कपड़े पहनकर जाते है तो रिक्रूटर पर अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है और आप खुद भी अच्छे लगने लगते है.

इसके अलावा अपने आपको पूरी तरह से तैयार भी करलें जैसे बाल कटवा लें और सेविंग भी करवाकर अच्छे से तैयार हो जाएँ.

8. लोकेशन पहले ही देखलें

आपको यह भी पूरा ध्यान रखना है कि आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे है वह कितनी दूर है. इस कारण इस बात का ध्यान रखते हुए लोकेशन को पहले ही देख लें कि ऑफिस कितनी दूर है और कितना समय लगता है. साथ ही यह भी प्लान बना लें कि आप जायेंगे कैसे.

इंटरव्यू कहाँ होने वाला है आप पहले से ही घर की दूरी को देख सकते है और फिर कैसे पहुँचना है उसकी तैयारी कर सकते है.

9. इंटरव्यूवर से पूछने के लिए सवाल तैयार करें

इंटरव्यू में सिर्फ इंटरव्यूवर ही नहीं बल्कि आपको भी कुछ सवाल पूछने का मौका मिलता है. इसके आखिर में इंटरव्यूवर आपसे कहते है कि अगर आपको कोई सवाल सही से समझ नहीं आया है तो बताइये और कुछ पूछना चाहते है तो भी पूछिए. कभी भी इंटरव्यूवर को इस सवाल का जवाब नहीं में न दें. इस स्थिति में हमेशा आपके पास सवाल तैयार होने चाहिए. आपको अगर कोई बात समझ नहीं आती है तो आप उन्हें पूछ सकते है और कुछ सवाल भी उनसे पूछ सकते है जिनको लेकर आपको जानना है.

लेकिन याद रखें कि कभी भी सैलरी के बारे में या बोनस और हॉलिडे के बारे में इंटरव्यूवर से न पूछें. लेकिन अगर वो आपसे पूछे तो आपको जवाब देना चाहिए.

कुछ सवाल जो आप इंटरव्यूवर से पूछ सकते है

प्रश्न.1) हाइरिंग प्रोसेस का अगला पड़ाव क्या होता है ?

प्रश्न.2) कंपनी के वर्क कल्चर के बारे में बताएं.

प्रश्न.3) परफोर्मेंस एवुलुशन कैसे होगी ?

इस तरह आप इंटरव्यू की तैयारी इन दिए गए स्टेप के अनुसार आसानी से करके उसे क्लियर या पास कर सकते है. उम्मीद करते है कि आपको इसमें समझ आ गया होगा कि आखिर इंटरव्यू की तैयारी कैसे और फिर भी नहीं समझ पायें है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *