आईआईटी के पूर्व छात्रों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित एक स्टार्टअप शुरू किया है जो लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान तैयारी करने में मदद कर सकता है। इसके तहत विभिन्न प्रश्नपत्र वेबसाइट www.excelonacademy.com पर उपलब्ध है। इसके तहत हर अभ्यर्थी विभिन्न विषयों में अपनी कमजोरियों का पता लगा सकता है।

एक्सेल ऑन एकेडमी के सह-संस्थापक टी उदय कुमार ने कहा कि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा ( UPSC Prelims ) की तैयारी के लिए 12 से 15 महीनों के समय में आखिरी कुछ हफ्ते काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे में एआई आधारित प्रश्नपत्र काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इससे छात्रों की कमजोरियों की भी जानकारी मिल सकती है।

कुमार आईआईटी मद्रास के छात्र रह चुके हैं और उन्होंने एम कुमार राजू के साथ मिलकर इस स्टार्टअप की स्थापना की है। एम कुमार राजू अमेरिका में टेक इंटरप्रिन्योर हैं।

टेस्ट सीरीज में ऑप्शंस, क्वेश्चंस के रीव्यू के लिए बाद में उस पर लौटकर आने की सुविधा, रिवर्स टाइमर, प्रति प्रश्न का टाइमर, खुद की परफॉर्मेंस आंकने के लिए फीडबैक एनालाइसिस जैसी फीचर्स हैं।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 31 मई को होने वाली यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए नई तारीख की घोषणा 20 मई के बाद होगी। यूपीएससी ने कहा है कि जब भी परीक्षा की अगली तिथि पर निर्णय किया जाएगा, तो यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवारों को कम से कम 30 दिन पहले सूचित कर दिया जाए।’

Tags:- upsc prelims 2020 syllabus, upsc prelims 2020 postponed
important topics for upsc prelims 2020 pd, upsc result, upsc online, upsc notification, upsc civil services exam 2019 syllabus, upsc notification 2019