जानिए राजस्थान बोर्ड को जो परीक्षाएं लॉकडाउन के कारण स्थगित करनी पड़ी थीं, उनका आयोजन कब और कैसे किया जाएगा. यहां पढ़ें डिटेल्स.

राजस्थान बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई जा रही थी कि परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, अब इनका आयोजन नहीं किया जाएगा. बता दें, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. बोर्ड परीक्षा रद्द करने की अफवाहों पर विराम लगाते हुए, राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद बची हुई परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस प्रकोप के कारण 19 मार्च को बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी. शिक्षा मंत्री ने कहा, एक बार लॉकडाउन समाप्त होने के बाद, सरकार परीक्षाओं के शुरू होने से 10 दिन पहले तारीखें जारी कर देगी. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बची हुई परीक्षा जून के पहले हफ्ते में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा का आयोजन करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा, इसी के साथ परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है ताकि परीक्षा के समय दो छात्रों के बीच गैप किया जा सके. आपको बता दें, कक्षा 10 की परीक्षा के केवल तीन पेपर बचे हैं, वहीं कक्षा 12वीं की अंग्रेजी, हिंदी, गणित, भूगोल समेत कई विषयों की परीक्षा होनी बाकी है.

राजस्थान बोर्ड की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है, शिक्षक घर से ही पेपर्स की चेकिंग कर रहे हैं. प्रक्रिया पूरी होने के चार से 6 सप्ताह के भीतर परिणाम घोषित किए जाएंगे.

बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने में एक महीने का समय लगेगा. शिक्षा मंत्री ने कहा, यदि बोर्ड परीक्षा जून-अंत या जुलाई में समाप्त होती है, तो परिणाम अगस्त में आने की उम्मीद की जा सकती है.